Ariana Grande Biography in Hindi


Ariana Grande Biography in Hindi
एरियाना ग्रांडे एक सिटकॉम-स्टार-पॉप-पॉप संगीत सनसनी है, जिसे 'समस्या,' 'बैंग बैंग,' 'डेंजरस वुमन' और 'थैंक यू, नेक्स्ट' जैसे हिट गानों के लिए जाना जाता है।


Who Is Ariana Grande?

एरियाना ग्रांडे का जन्म 1993 में बोका रैटन, फ्लोरिडा में हुआ था और जब वह एक बच्ची थी, तब स्टेज पर प्रदर्शन करना शुरू किया। 15 साल की उम्र में ब्रॉडवे प्ले में उनकी भागीदारी, कुछ छोटे टीवी हिस्सों के बाद, टीवी की विक्टरियस पर कैट की भूमिका के लिए उनकी भूमि में मदद मिली। उसके बाद उसने स्पिनऑफ़ सैम एंड कैट के साथ किया और फिर एक चार्ट-टॉपिंग म्यूज़िकल करियर में मुख्य भूमिका निभाई, पाँच एल्बम रिलीज़ किए: योर ट्रूली (2013), माई एवरीथिंग (2014), डेंजरस वुमन (2016), स्वीटनर (2018) और यू धन्यवाद , अगला (2019)। इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक पर एक मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति से उनकी लोकप्रियता को बढ़ाया गया है।

Albums and Songs

'Yours Truly' & 'My Everything'

"द वे" ग्रांडे की पहली एल्बम, योरस ट्रूली से पहली एकल थी, एक रिकॉर्ड जिसने हिट "बेबी आई" और "राईट देयर" को प्रदर्शित किया। एल्बम, सुपर-निर्माता बेबीफेस द्वारा निर्मित, एक परिपक्व ग्रांडे और पॉप दिवा मारिया केरी से 1990 के दशक की आत्मा प्रभाव दिखाती है। 2014 रिलीज़ माय एवरीथिंग ने अपने पहले सप्ताह में 169,000 प्रतियां बेचीं, नंबर 1 पर डेब्यू करते हुए। एकल "समस्या", ऑस्ट्रेलियाई रैपर इग्गी अज़ालिया की विशेषता, एल्बम रिलीज़ से पहले और बिलबोर्ड्स हॉट 100 पर नंबर 3 से शुरुआत की, 400,000 से अधिक बेची। इसकी रिलीज पर प्रतियां। जेड के साथ "ब्रेक फ्री" और वीकेंड के साथ "लव मी हार्डर" के बाद, प्रत्येक चार्ट के शीर्ष की ओर चढ़ रहा है।

'Bang Bang,' 'One Last Time'

2014 की गर्मियों के दौरान, ग्रांडे ने एक ही "बैंग बैंग" पर जेसी जे और निकी मिनाज के साथ मिलकर एक ट्रैक बनाया, जो नंबर 6 पर शुरू हुआ और संयुक्त राज्य अमेरिका में नंबर 3 पर पहुंच गया। इस एल्बम ने एक और हिट एकल "वन लास्ट टाइम" को जन्म दिया, जो यूएस बिलबोर्ड हॉट 100 पर 13 वें स्थान पर पहुंच गया। ग्रांडे ने एक ही समय में बिलबोर्ड चार्ट पर माई एवरीथिंग से तीन हिट एकल गाए।

'Dangerous Woman'

2015 में ग्रांडे ने क्रिसमस और चिल जारी किया, एक अवकाश एल्बम, और एकल "फोकस", जो बिलबोर्ड की हॉट 100 में सातवें नंबर पर था। फरवरी 2016 में, उसने अपना तीसरा एल्बम डेंजरस वुमन जारी किया, और टाइटल ट्रैक 10 वें नंबर पर शुरू हुआ। मार्च में हॉट 100 पर। उन्होंने ट्रैक की सफलता के साथ संगीत इतिहास बनाया, शीर्ष 10 में अपने पहले तीन एल्बमों से मुख्य गायिका बनने वाली पहली कलाकार बन गईं। खतरनाक महिला, जिसने बिलबोर्ड 200 में नंबर दो पर शुरुआत की, निकी मिनाज, लिल के साथ सहयोग भी शामिल है। वेन, मैसी ग्रे और फ्यूचर।

'Sweetener'

ग्रांडे ने अप्रैल 2018 में "नो टियर्स लेफ्ट टू क्राई" के साथ पिछले साल के मैनचेस्टर कॉन्सर्ट बम विस्फोट की आकर्षक प्रतिक्रिया के साथ चार्ट पर वापस लौटे। उसने जून में डिनर ट्रैक "द लाइट इज़ कमिंग," के साथ मिनाज की विशेषता निभाई; जुलाई के मध्य में उमस "गॉड इज़ अ वुमन" को गिरा दिया; और सितंबर में "ब्रीथिन" दिया। चार रिलीज़ में उनके बहुप्रतीक्षित एल्बम स्वीटनर को शामिल किया गया था, जो कि अगस्त के मध्य में शुरू हुआ था, जैसा कि शनिवार की रात लाइव स्टार पीट डेविडसन के साथ उनके बवंडर रोमांस के बारे में एक ट्रैक था। स्वीटनर की समग्र सफलता ने फरवरी 2019 में सर्वश्रेष्ठ पॉप वोकल एल्बम के लिए उनकी पहली ग्रैमी जीत हासिल की।

'Thank U, Next'

ग्रांडे जल्दी से अपने पांचवें एल्बम थैंक यू, नेक्स्ट के निर्माण के लिए स्टूडियो लौटी। शीर्षक ट्रैक ने नवंबर 2018 की शुरुआत में एयरवेव्स को हिट किया, और एक अन्य चार्ट-टॉपर, "7 रिंग्स," जनवरी 2019 में आया। एल्बम ने फरवरी में जोरदार प्रशंसा की, एक नए एकल के साथ, "ब्रेक अप अप योर गर्लफ्रेंड, के साथ।" ऊब। " ग्रैंडे ने सोशल हाउस के साथ "रूल द वर्ल्ड," 2 चैनज़, "मोनोपॉली," और विक्टोरिया मॉनेट के साथ सहयोग की एक श्रृंखला के साथ पीछा किया।

अप्रैल 2019 में 25 वर्षीय गीतकार ने कोआचेला को हेडलाइन करने के लिए सबसे कम उम्र की कलाकार बनने के साथ-साथ सम्मान पाने के लिए सिर्फ चौथी महिला बनी।

Awards

उनकी कई प्रशंसाओं में, ग्रांडे को छह ग्रैमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया, तीन अमेरिकी संगीत पुरस्कार जीते, जिसमें 2016 में आर्टिस्ट ऑफ द ईयर और दो एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड शामिल हैं।

Bombing at 'Dangerous Woman' Tour

2017 में ग्रांडे ने लाइव एक्शन फिल्म ब्यूटी एंड द बीस्ट के साउंडट्रैक के लिए शीर्षक ट्रैक का प्रदर्शन किया। उसी वर्ष फरवरी में, उसने उत्तरी अमेरिका और फिर पूरे यूरोप में अपनी खतरनाक महिला यात्रा शुरू की। 22 मई, 2017 को, ग्रांडे के इंग्लैंड के मैनचेस्टर में एक कार्यक्रम खत्म होने के बाद त्रासदी हुई और एक आत्मघाती हमलावर ने कॉन्सर्ट हॉल के बाहर एक बम विस्फोट किया, जिसमें 22 लोग मारे गए और 116 घायल हो गए, जिनमें कई युवा वयस्क और बच्चे भी शामिल थे। ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा ने कहा, "आतंकवाद के सभी कार्य कायरतापूर्ण हैं ... लेकिन यह हमला अपनी भयावह बीमारी कायरता के लिए खड़ा है, जानबूझकर निर्दोष, रक्षाहीन बच्चों और युवा लोगों को लक्षित कर रहा है, जिन्हें अपने जीवन की सबसे यादगार रातों में से एक का आनंद लेना चाहिए था" हमले के बाद कहा जा सकता है।
हमले के एक दिन से भी कम समय बाद, ग्रांडे ने अपनी खतरनाक महिला यात्रा को स्थगित कर दिया। वह 4 जून को बम पीड़ितों के लिए एक लाभ कॉन्सर्ट आयोजित करने के लिए हमले के बाद, मैनचेस्टर साइरस, कैटी पेरी, जस्टिन बीबर, लियाम गैलाघेर, क्रिस मार्टिन, और फैरेल विलियम्स सहित प्रदर्शन करने के लिए मैनचेस्टर लौट आया। कॉन्सर्ट से पहले, ग्रांडे ने उन प्रशंसकों का दौरा किया, जो हमले में घायल हो गए थे, और उन्होंने 22 मई को कॉन्सर्ट में आए लोगों को 14,000 मुफ्त टिकट भी दिए थे।

ग्रांडे ने 7 जून को पेरिस में अपने दौरे को फिर से शुरू किया, इंस्टाग्राम में पोस्ट किया: "आज रात को वापस दिखाओ। हमारे स्वर्गदूतों के हर कदम के बारे में सोचकर। मैं आपको अपने पूरे दिल से प्यार करता हूं। मेरे बैंड, डांसरों और पूरे लोगों के लिए आभारी हूं। चालक दल। मैं तुमसे प्यार करता हूँ। मैं तुमसे प्यार करता हूँ। "

अगले वर्ष, गायिका ने खुलासा किया कि वह अभी भी घटना के बाद के दर्दनाक तनाव विकार के प्रभावों को महसूस कर रही थी। उन्होंने ब्रिटिश वोग से कहा, "इस बारे में बात करना मुश्किल है क्योंकि इतने सारे लोगों को इतना गंभीर, जबरदस्त नुकसान हुआ है।" "मुझे नहीं लगता कि मुझे कभी पता चलेगा कि कैसे इसके बारे में बात करनी है और रोना नहीं है।"

Acting & 'SNL'

पॉप दिवा 2015 में स्क्रीम क्वींस पर एक अतिथि उपस्थिति के साथ टेलीविजन पर लौटी, और उसने 2016 में जूलैंडर 2 में एक कैमियो उपस्थिति में बड़ी स्क्रीन पर प्रहार किया। उसने एनबीसी के हेयरस्प्रे लाइव में पेनी पिंगलटन, ट्रेसी टर्नब्लैड के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में भी अभिनय किया! दिसंबर 2016 में।

ग्रैंडे सैटरडे नाइट लाइव का एक लोकप्रिय होस्ट भी बन गया है, जो अपने संगीत और अभिनय प्रतिभाओं को शो में ला रहा है, जिसमें साथी पॉप दिवा ब्रिटनी स्पीयर्स, शकीरा, रिहाना, सेलीन डायन और व्हिटनी ह्यूस्टन के अनछुए अवतार शामिल हैं, जो स्ट्रीमिंग सेवा ज्वार को खराब कर रहे हैं।

अगस्त 2019 में यह पता चला कि ग्रांडे जिम कैरी की शोटाइम श्रृंखला किडिंग के सीजन 2 में दिखाई देंगे।

Fragrances, Charities & Social Media

अपने संगीत और अभिनय परियोजनाओं के अलावा, ग्रांडे ने अपने भाई फ्रेंकी ग्रांडे के साथ दो सुगंध "एरियाना ग्रांडे द्वारा एरियन" और "फ्रेंकी बाय एरियाना ग्रांडे" लॉन्च किया है।

जब वह प्रदर्शन नहीं कर रही है, तो पॉप सुपरस्टार किड्स हू केयर सहित विभिन्न धर्मार्थ कारणों का समर्थन करता है, एक समूह जिसकी उसने सह-स्थापना की है जो दक्षिण फ्लोरिडा क्षेत्र में दान के लिए पैसे जुटाता है। उसने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया की मौजूदगी में खेती की है और 2016 में टाइम पत्रिका की "100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची" में उतरी है।

Personal Life

ग्रांडे अगस्त 2016 में अपने "द वे" सहयोगी मैक मिलर के साथ रोमांस के साथ सार्वजनिक हुईं। लगभग दो साल की डेटिंग के बाद मई 2018 में यह जोड़ी अलग हो गई। "मैं उनका सम्मान करता हूं और उन्हें बेहद प्यार करता हूं और किसी भी रूप में मेरे जीवन में उनके प्रति आभारी हूं, हर समय यह परवाह किए बिना कि हमारा रिश्ता कैसे बदलता है या ब्रह्मांड हममें से प्रत्येक के लिए कैसा है!" ग्रांडे ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया।

11 जून, 2018 को, पीपल पत्रिका ने पुष्टि की कि गायक एसएनएल के डेविडसन से कई हफ्तों से जुड़ा था। बाद में एक दूसरे पर निर्देशित उनके स्नेही सोशल मीडिया पोस्ट पर ध्यान केंद्रित किया गया, हालांकि युगल ने खुद को एक अजीब स्थिति में पाया, जब फुटेज डेविडसन के सामने आने से महीनों पहले मैनचेस्टर कॉन्सर्ट बमबारी के बारे में मजाक बना। यह जोड़ी अक्टूबर 2018 में अलग हो गई।

Early Years

एरियाना ग्रांडे का जन्म 26 जून, 1993 को, बोका रैटन, फ्लोरिडा में, एडवर्ड ब्यूटेरा, एक ग्राफिक डिजाइनर, और जोन ग्रांडे, एक व्यवसायी के रूप में हुआ था। उसने छोटी उम्र में गायन और अभिनय के लिए कदम रखा और किशोर होने से पहले स्थानीय थिएटर के दृश्य पर अपना रास्ता बनाया। उसका पहला बड़ा ब्रेक 2008 में आया, जब 15 साल की उम्र में 13 के ब्रॉडवे प्रोडक्शन में चार्लोट की भूमिका निभाई, एक नाटक जो कि न्यूयॉर्क शहर में बड़ा हुआ। शुरुआती भूमिका के कारण प्रशंसा मिली, और ग्रांडे ने एक राष्ट्रीय युवा थियेटर एसोसिएशन पुरस्कार जीता।

दो साल बाद, वह म्यूज़िकल क्यूबा लिबरे में दिखाई दीं और द बैटरी डाउन नामक टीवी शो में उनकी छोटी भूमिका थी। लेकिन ग्रांडे ने निकेलोडियन श्रृंखला विक्टोरियस में अपनी ब्रेकआउट भूमिका निभाई।

Television Roles

विक्टरियस एक प्रदर्शन कला हाई स्कूल में सेट किया गया था, और ग्रांडे को कैट वेलेंटाइन नाम की एक नासमझ गायक-अभिनेत्री के रूप में लिया गया था। शो के साथ व्यस्त रहते हुए, ग्रांडे ने फिर भी एक संगीत कैरियर का पीछा किया, जिससे वह विक्टरियस साउंडट्रैक के साथ एक रिकॉर्ड पर अपनी पहली उपस्थिति बना सके। और 2011 में, ग्रांडे ने अपने युवा विक्टोरियस दर्शकों के दिलों को निशाना बनाने के लिए एक पॉप सॉन्ग "पुट योर हार्ट्स अप" जारी किया। 2012 के निकलोडियन किड्स च्वाइस अवार्ड्स में शो के समर्पित फैन बेस ने विक्टोरियस फेवरेट टीवी शो को वोट दिया।

जब 2012 में विक्टरियस हवा में चला गया, तो ग्रांडे का चरित्र कैट वेलेंटाइन बच गया। वह निक स्पिन-ऑफ सैम एंड कैट में अभिनय करने के लिए गए, सह-अभिनीत iCarly के जेनेट मैकक्रेडी। सैम एंड कैट लंबे समय तक नहीं था जब अफवाहें घूमने लगीं कि ग्रांडे विशेष रूप से अनुभव का आनंद नहीं ले रहे हैं, और 35 एपिसोड (2013-14) के बाद शो अचानक समाप्त हो गया। इस बीच, ग्रांडे के 2013 के एकल "द वे" ने संयुक्त राज्य में शीर्ष 10 में जगह बनाई और ट्रिपल प्लैटिनम चला गया।


Comments

Post a Comment