Keerthi Suresh Biography in Hindi


Keerthi Suresh Biography

Keerthi Suresh

 

कीर्ति सुरेश दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योगों में एक अभिनेत्री हैं। कीर्ति 2000 के दशक की शुरुआत में एक बाल अभिनेत्री थीं और फैशन डिजाइन में स्नातक होने के बाद, वह प्रमुख भूमिकाओं में लौट आईं। उन्होंने 2013 की मलयालम फिल्म गीतांजलि में अपनी पहली मुख्य भूमिका निभाई और साथ ही तमिल और तेलुगु भाषाओं में फिल्में साइन की।

Early life

कीर्ति सुरेश का जन्म विख्यात मलयाली फ़िल्म निर्माता सुरेश कुमार और अभिनेत्री मेनका से हुआ था। उनकी एक बड़ी बहन, रेवती सुरेश है, जो वीएफएक्स विशेषज्ञ के रूप में काम करती है और पहले शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज के लिए काम कर चुकी है। कक्षा चार तक, कीर्ति ने अपनी स्कूली शिक्षा चेन्नई, तमिलनाडु में की।

Keerthi Suresh


फिर उन्होंने पर्ल एकेडमी में दाखिला लेने के लिए चेन्नई आने से पहले केंद्रीय विद्यालय, पट्टोम, तिरुवनंतपुरम में पढ़ाई की, जहां उन्होंने फैशन डिजाइन में अपनी डिग्री पूरी की। उन्होंने स्कॉटलैंड में एक एक्सचेंज प्रोग्राम में चार महीने तक समय बिताया, दो महीने की इंटर्नशिप पूरी करने से पहले लंडन। अभिनय में करियर बनाने के बावजूद, उसने कहा है कि वह "डिजाइनिंग में करियर पर गंभीरता से विचार" कर रही थी।

Career

2000 के दशक के शुरुआती दिनों में, कीर्ति ने अपने पिता की कुछ प्रस्तुतियों जैसे कि पायलट (2000), अचन्यनेनिक्किष्टम (2001) और कुबेरन (2002) में बाल अभिनेत्री के रूप में काम किया। कुबेरन के 11 साल बाद उन्होंने प्रियदर्शन की हॉरर कॉमेडी गीतांजलि में मुख्य अभिनेत्री के रूप में अपनी शुरुआत की, जिसमें उनकी दोहरी भूमिका थी। वह उस समय भी पढ़ रही थीं और गीतांजलि के लिए अपने सेमेस्टर ब्रेक के दौरान उन्होंने शूटिंग की।
Keerthi Suresh


2014 में, कीर्ति ने अपनी अगली रिलीज़, रिंग मास्टर को रफ़ी मेकार्टिन की जोड़ी द्वारा निर्देशित की जिसमें उन्होंने दिलीप के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया। उन्होंने एक अंधी लड़की की भूमिका निभाई, जो उन्होंने कहा कि गीतांजलि में उनकी दोहरी भूमिका से बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण थी।

2014 में, उसने मलयालम के बाहर अपनी पहली परियोजनाओं को स्वीकार किया और एक साथ कई तमिल फिल्म परियोजनाओं में प्रदर्शित होने के लिए हस्ताक्षर किए। उनकी पहली फ़िल्म रिलीज़ ए। एल। विजय की रोमांटिक कॉमेडी इधु एना मैयम (2015) थी जो विक्रम प्रभु के साथ थी, हालाँकि यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी।

फलस्वरूप उन्होंने दो फ़िल्मों में शिवकार्तिकेयन के साथ त्वरित उत्तराधिकार, रजनी मुरुगन और नर्स अक्का में काम किया, जबकि धनुष के साथ प्रभु सोलोमन की रेल में मुख्य भूमिका भी निभाई। उस वर्ष, उन्होंने अपनी पहली तेलुगू फिल्म, आइना इश्तम नुव्वु को रामप्रसाद रगुटु द्वारा निर्देशित किया।

फिल्म, रेंदु जेला सीता का एक रूपांतरण (जो आइना ईशतम नुव्वु का प्रारंभिक शीर्षक भी था), कीर्ति द्वारा "रामायण की तर्ज पर एक प्यारी प्रेम कहानी" करार दिया गया था, जो जानकी, एक "चंचल चंचल चरित्र" निभा रही थी। सीता के समान।

उन्होंने कला फिल्म दरबोनी की शूटिंग पूरी कर ली है जिसमें वह एक कश्मीरी लड़की के रूप में नजर आएंगी। इसके अलावा वह तमिल में पांभु सत्तई का हिस्सा है, जिसमें वह एक निम्न मध्यवर्गीय तबके की चेन्नई की एक गरीब लड़की और तेलुगु में नेनु शैलजा का किरदार निभाती है।

Comments

Post a Comment