Jacqueline Fernandez Biography in Hindi


Jacqueline Fernandez Biography in Hindi

Jacqueline Fernandez
जैकलीन फर्नांडीज (जन्म 11 अगस्त 1985) एक श्रीलंकाई अभिनेत्री, पूर्व मॉडल, और 2006 के मिस यूनिवर्स श्रीलंका प्रतियोगिता की विजेता हैं। 2009 में, उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म अलादीन से डेब्यू किया और जब से उन्होंने करियर की स्थापना की है उद्योग। जैकलीन को भारत में दिलों के जैक के रूप में भी जाना जाता है। कनाडाई, श्रीलंकाई और मलेशियाई मूल के एक बहुजातीय परिवार में जन्मे फर्नांडीज का पालन-पोषण बहरीन में हुआ था। सिडनी विश्वविद्यालय से बड़े पैमाने पर संचार में स्नातक और श्रीलंका में एक टेलीविजन रिपोर्टर के रूप में काम करने के बाद, वह मॉडलिंग उद्योग में शामिल हो गईं। 2006 में उन्हें मिस यूनिवर्स श्रीलंका का ताज पहनाया गया, और मिस यूनिवर्स 2006 में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया।

2009 में भारत में एक मॉडलिंग असाइनमेंट पर, फर्नांडीज ने सुजॉय घोष के फंतासी नाटक अलादीन के लिए सफलतापूर्वक ऑडिशन दिया, जिसने उनके अभिनय की शुरुआत की। फर्नांडीज की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर मर्डर 2 (2011) के साथ उनकी पहली व्यावसायिक सफलता थी। इसके बाद व्यावसायिक रूप से सफल पहनावा-कॉमेडी हाउसफुल 2 (2012) और एक्शन थ्रिलर रेस 2 (2013) में ग्लैमरस भूमिकाएं आईं, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के नामांकन के लिए IIFA अवार्ड दिलाया। फर्नांडीज ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्शन फिल्म किक (2014) और कॉमेडी हाउसफुल 3 (2016) और जुडवा 2 (2017) में काम किया।

अपने स्क्रीन एक्टिंग करियर के साथ, फर्नांडीज ने डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा (2016-2017) के नौवें सीज़न में जज के रूप में काम किया है, जो विभिन्न ब्रांडों और उत्पादों के लिए एक लोकप्रिय सेलिब्रिटी एंडोर्सर है, जिन्होंने स्टेज शो में भाग लिया है, और सक्रिय है मानवीय कार्यों में।

Early Life and Modeling Carrier
फर्नांडीज का जन्म 11 अगस्त 1985, मनामा, बहरीन, में हुआ था और उनका जन्म एक बहु-जातीय परिवार में हुआ था। उनके पिता, एलरो फ़र्नांडीज़, एक श्रीलंकाई बर्गर हैं, और उनकी माँ, किम, मलेशियाई मूल की हैं। उसके नाना कनाडाई हैं। उनके पिता, जो श्रीलंका में एक संगीतकार थे, 1980 के दशक में बहरीन में तमिलों और सिंहलियों के बीच नागरिक अशांति से बचने के लिए चले गए और बाद में उनकी माँ से मिले जो एक एयर होस्टेस थीं। वह एक बड़ी बहन और दो बड़े भाइयों के साथ चार बच्चों में सबसे छोटी है। उन्होंने चौदह साल की उम्र में बहरीन में टेलीविज़न शो की मेजबानी की। बहरीन में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय से बड़े पैमाने पर संचार में डिग्री हासिल की। स्नातक होने के बाद उसने श्रीलंका में एक टेलीविजन रिपोर्टर के रूप में काम किया। उन्होंने बर्लिट्ज़ स्कूल की भाषाओं में भी भाग लिया, जहाँ उन्होंने स्पेनिश सीखी और अपनी फ्रेंच और अरबी भाषा में सुधार किया।
Jacqueline Fernandez


फर्नांडीज के अनुसार, वह कम उम्र में अभिनेत्री बनने की आकांक्षा रखती थीं और हॉलीवुड फिल्म स्टार बनने के बारे में कल्पना करती थीं। उन्होंने जॉन स्कूल ऑफ एक्टिंग में कुछ प्रशिक्षण प्राप्त किया। हालाँकि, वह एक टेलीविज़न रिपोर्टर थीं, उन्होंने मॉडलिंग उद्योग में प्रस्ताव स्वीकार किए, जो उनकी सफलता के परिणामस्वरूप आया। 2006 में, उन्हें मिस यूनिवर्स श्रीलंका प्रतियोगिता की विजेता का ताज पहनाया गया और लॉस एंजिल्स में आयोजित विश्व मिस 2006 2006 प्रतियोगिता में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया। 2015 के एक साक्षात्कार में, फर्नांडीज ने मॉडलिंग उद्योग को "एक अच्छा प्रशिक्षण का मैदान" बताया और कहा: "यह एक ऐसा माध्यम है जो आपके अवरोधों को दूर करने, आपके शरीर, आत्मविश्वास को जानने के बारे में है।" 2006 में, वह संगीत जोड़ी बठिया और संथुश के गीत "ओ साथी" के लिए एक संगीत वीडियो में दिखाई दिए।

Acting Carrier
Jacqueline Fernandez
2009 में, फर्नांडीज ने मॉडलिंग असाइनमेंट के लिए भारत की यात्रा की। उन्होंने थिएटर निर्देशक बैरी जॉन की मेंटरशिप के तहत अभिनय का अध्ययन किया, और सुजॉय घोष की फंतासी फिल्म अलादीन (2009) में अपने अभिनय की शुरुआत के लिए सफलतापूर्वक ऑडिशन दिया। उन्होंने रितेश देशमुख के चरित्र, राजकुमारी जैस्मीन के चरित्र पर आधारित एक प्रेम भूमिका निभाई। और सीएनएन-आईबीएन के राजीव मसंद ने महसूस किया कि वह: "आंखों पर आसान है और आत्मविश्वास से भरा है लेकिन ऐसा करने के लिए कीमती है"। हालाँकि यह फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक विफलता थी, उन्होंने स्टार डेब्यू ऑफ़ द इयर - महिला के लिए IIFA अवार्ड जीता।

2010 में, फर्नांडीज देशमुख के साथ विज्ञान कथा रोमांटिक कॉमेडी फिल्म जाने क्या होगा में दिखाई दी। उसे शुक्र की लड़की के रूप में लिया गया था, जो प्यार की तलाश में पृथ्वी पर उतरती है। फिल्म, फर्नांडीज के प्रदर्शन के साथ, खराब समीक्षा मिली; Rediff.com के सुकन्या वर्मा ने उल्लेख किया: "वह बड़ी मुश्किल से फिल्म स्टार्स की हरकतें करते हुए खुद को बेवकूफ बनाता है। श्रीदेवी के नागिन डांस से लेकर मिथुन चक्रवर्ती के डिस्को डांसर तक, हम में बिग बी के हिंसक सिर पर चढ़ने के लिए। उसका तारा एक रक्षक हो सकता है। केवल जाने कौन से आया है उसे प्रेम-प्रसंग वाले बार्बी में बदलने की मंशा नहीं थी। आलोचक अनुपमा चोपड़ा ने भी फर्नांडीज की आलोचना की," उन्हें गुब्बारे पर पिन-चुभन "कहा। उस वर्ष के अंत में, उन्होंने साजिद खान की कॉमेडी हाउसफुल के लिए "धन्नो" गीत में एक विशेष उपस्थिति दर्ज की।

महेश भट्ट की थ्रिलर मर्डर 2 फर्नांडीज की पहली व्यावसायिक सफलता थी और उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। उन्होंने एक अकेली मॉडल प्रिया की भूमिका निभाई, जो अर्जुन भागवत (इमरान हाशमी द्वारा निभाई गई) के साथ एक उलझन में है। फर्नांडीज को उनके प्रदर्शन के लिए, और फिल्म में प्रदर्शित साहस और सेक्स अपील के लिए प्रशंसा मिली। द टाइम्स ऑफ इंडिया के गौरव मालिनी ने कहा कि वह "शानदार ढंग से लुभाने वाली" थीं, लेकिन उन्होंने कहा कि हाशमी के साथ उनका रोमांस "सचमुच आधा पका हुआ" था। अगले वर्ष, फर्नांडीज अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम और असिन के साथ कॉमेडी हाउसफुल 2 में दिखाई दिए। यह उस वर्ष भारत की शीर्ष कमाई वाली प्रस्तुतियों में से एक बन गया और दुनिया भर में (1.86 बिलियन (यूएस $ 27 मिलियन) कमाया। फर्नांडीज को उनके प्रदर्शन के लिए ज्यादातर नकारात्मक समीक्षा मिली। जबकि गौरव मालिनी ने उनके लुक के लिए उनकी प्रशंसा की, NDTV ने उन्हें "धमाकेदार बिंबो" कहा, जिन्होंने "उनकी भूमिका में" कोई खुशी नहीं पाई। नकारात्मक समीक्षाओं के बावजूद, फर्नांडीज़ को उनके प्रदर्शन के लिए 14 वें IIFA अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का नामांकन मिला।

फ़र्नांडिज़ की 2013 की पहली रिलीज़ रेस 2 थी, जो समीक्षक राजीव मसंद की "सिनेमाई समतुल्यता" (सैफ अली खान, जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण के साथ) थी, जिसे समीक्षक राजीव मसंद द्वारा "कबाड़ उपन्यास के सिनेमाई समकक्ष" के रूप में वर्णित किया गया था। उन्होंने ओमीशा, एक फेमले फेटले, एक भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें तलवारबाजी और कुछ कलाबाजी सीखने की आवश्यकता थी। यह फिल्म एक व्यावसायिक सफलता के रूप में उभरी, more 1 बिलियन (यूएस 14 मिलियन) से अधिक के घरेलू सकल के साथ। एक विशेष रूप से तीखी समीक्षा में, NDTV के सिब्बल चटर्जी ने लिखा कि फर्नांडीज़ और पादुकोण दोनों "घाव-अप ऑटोमैटोन की तरह अकड़ते हैं, जो सभी डेक-अप होते हैं, लेकिन कहीं नहीं जाते हैं।" उस वर्ष, फर्नांडीज एक आइटम नंबर में दिखाई दिया। , प्रभु देवा की रोमांटिक कॉमेडी रमैया वस्ता वैया के लिए, "जाडु की झप्पी" शीर्षक से।

2014–present: Commercial success
2014 में, फर्नांडीज साजिद नाडियाडवाला के निर्देशन में बनी पहली फिल्म- एक्शन फिल्म किक, 2009 में इसी नाम की तेलुगु फिल्म की रीमेक थी। उन्होंने सलमान खान के साथ काम किया, जिसमें उन्होंने साइना नामक एक मनोचिकित्सक की भूमिका निभाई। उन्होंने किक में पहली बार अपनी असली आवाज़ को बरकरार रखा। जबकि स्नेहा मे फ्रांसिस ने टिप्पणी की कि वह है: "अविश्वसनीय रूप से चकाचौंध, और एक जादू की तरह चलती है", Rediff.com के राजा सेन ने अपनी डायलॉग डिलीवरी की अधिक आलोचना की, इसे "दुर्भाग्यपूर्ण" कहा। [४४] फिल्म को आलोचकों की मिश्रित समीक्षा मिली। , लेकिन दुनिया भर में billion 3.75 बिलियन (यूएस $ 54 मिलियन) से अधिक की कमाई के साथ, यह बॉलीवुड की चौथी सबसे बड़ी कमाई वाली फिल्म बन गई। फिल्म ने फर्नांडीज को बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया।

2015 में, फर्नांडीज ने एक रोमांटिक थ्रिलर विक्की सिंह की रॉय में अभिनय किया, जिसने सरिता ए। तंवर को "उबाऊ, थकाऊ और दिखावा" फिल्म के रूप में वर्णित किया। फर्नांडीज ने दोहरी भूमिका निभाई, आयशा आमिर, एक अन्य फिल्म निर्माता (अर्जुन रामपाल द्वारा अभिनीत) और तिया देसाई, एक चोर के साथ प्यार करने वाली लड़की (रणबीर कपूर द्वारा अभिनीत) के साथ एक रिश्ते में। जबकि इंडिया टीवी ने इसे "उसका अब तक का सबसे अच्छा अभिनय" कहा, आलोचक राजीव मसंद ने महसूस किया कि वह "उस हिस्से में गलत व्याख्या करता है जिसे अधिक से अधिक रेंज की आवश्यकता होती है।" रॉय बॉक्स-ऑफिस की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया। व्यावसायिक विफलता। उस वर्ष के अंत में, वह हास्य-व्यंग्य बंगिस्तान के लिए अतिथि भूमिका में दिखाई दिए।


सिद्धार्थ मल्होत्रा, 2017 के साथ ए जेंटलमैन के प्रचार में फर्नांडीज
करण मल्होत्रा ​​की एक्शन ड्रामा ब्रदर्स फर्नांडीज़ की अगली रिलीज़ थी। अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के साथ सह-अभिनीत, फर्नांडीज ने जेनी का किरदार निभाया, जो एक निडर मां थी, जो अपने बच्चे के लिए संघर्ष कर रही थी, एक ऐसी भूमिका जिसे उसने "चुनौतीपूर्ण", "गहन" और "कठिन" बताया। इस भूमिका ने उन ग्लैमरस किरदारों से विदाई ली जिन्हें उनके अभिनय के लिए प्रतिष्ठा मिली। ज़ी न्यूज़ की धृति शर्मा ने अपने चरित्र को "नरम, डरपोक और होनहार" कहा, और उसके लिए उनकी प्रशंसा की: "एक सड़क सेनानी की पत्नी के एक मनभावन चरित्र से" निपुणता से खींचो "। फिल्म समीक्षक सुभाष के। झा ने नोट किया कि वह: "... एक सीमित भूमिका में उन्हें अपनी बेहतरीन फ़िल्में देती हैं", जबकि समीक्षक राजा सेन ने टिप्पणी की: "वह कुमार की लंबी-चौड़ी पत्नी की भूमिका निभाती हैं, जो इतनी नाजुक रूप से खुश हो जाती है एक टेक्स्ट संदेश देखकर कि इसमें किक सीक्वल के बारे में अच्छी खबर हो सकती है। "उस वर्ष के अंत में, उन्होंने हॉरर थ्रिलर डेफिनिशन ऑफ फियर में अभिनय किया, जिसने उनके हॉलीवुड डेब्यू को चिह्नित किया।

फर्नांडीज ने हाउसफुल 2 की अगली कड़ी में एक भूमिका के साथ 2016 की शुरुआत की। कलाकारों की टुकड़ी वाली कॉमेडी फिल्म ने उन्हें अक्षय कुमार के साथ उनकी प्रेम रुचि के रूप में जोड़ा। फ़र्स्टपोस्ट के आलोचक ने तस्वीर के साथ निराश किया और एक फिल्म के प्रति झुकाव के लिए फर्नांडीज की आलोचना की, जहां उसे "दृश्य आकर्षण" से ज्यादा कुछ नहीं माना जाता है। फिर भी, फिल्म दुनिया भर में, 1.88 बिलियन (यूएस $ 27 मिलियन) की व्यावसायिक सफलता थी। उनकी अगली फिल्म- एक्शन एडवेंचर डिशूम- ने बॉक्स-ऑफिस पर US 1 बिलियन (यूएस $ 14 मिलियन) की कमाई की। उस वर्ष के अंत में, उन्होंने डांस शो झलक दिखला जा के नौवें सीज़न में एक न्यायाधीश के रूप में काम किया।

2017 में, मैथ्यू के अनुसार, जैकलीन चंद्र रतनम की अंग्रेजी-श्रीलंकाई अपराध-थ्रिलर फिल्म में दिखाई दी। यह फ़िल्म श्रीलंकन ​​सिनेमा के साथ-साथ उनकी पहली सिनेमाई उपस्थिति थी। फिल्म 7 अप्रैल 2017 को CEL थियेटर्स में अनुरागिनी शीर्षक के साथ श्रीलंका में रिलीज़ हुई थी। उनकी अगली फिल्म एक्शन-कॉमेडी ए जेंटलमैन थी, जिसमें निर्देशक जोड़ी राज निदिमोरु और कृष्णा डी। के। के साथ सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​थे। यह फिल्म आलोचकों को बुरी तरह से पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। उस वर्ष के अंत में, वह डेविड धवन की कॉमेडी फिल्म जुडवा 2 में वरुण धवन और तापसी पन्नू के साथ दिखाई दीं। यह 1997 की कॉमेडी फिल्म जुडवा की अगली कड़ी थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई।

फर्नांडीज भी फिल्म कर रहे हैं और तरुण मनसुखानी की अगली, ड्राइव में सुशांत सिंह राजपूत के साथ अभिनय करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, उन्होंने रेस 3 में सलमान खान के साथ, रेस फ्रैंचाइज़ के साथ तीसरी जोड़ के साथ अभिनय किया है।

Personal Life and Other Work
जैकलीन फर्नांडीज सीधे कैमरे की ओर देखती हैं

फर्नांडीज ने अपने परिवार के साथ एक करीबी रिश्ता साझा किया, और स्वीकार किया कि वह उनके आस-पास होने से चूक जाता है। वह कहती है: "मैं उन्हें हर रोज बहुत याद करता हूं। आपको यह महसूस नहीं होता कि जब आप घर से दूर रहते हैं तो जीवन कितना कठिन हो सकता है उसी समय, उनसे दूर रहना मुझे अधिक जिम्मेदार होना सिखाता है।" मुझे अपने बारे में, प्राथमिकताओं और समय प्रबंधन के बारे में बहुत सारी बातें सिखाई गई हैं। मार्च २०१२ में, फर्नांडीज ने लेंट का निरीक्षण करने के लिए ४०-दिवसीय अवधि के लिए शाकाहारी बने, ऐश बुधवार से पवित्र शनिवार तक की अवधि।

2008 में, फर्नांडीज ने बहरीन के राजकुमार हसन बिन राशिद अल खलीफा के साथ डेटिंग शुरू की, जिनसे वह एक पारस्परिक मित्र की पार्टी में मिले; वे 2011 में अलग हो गए। 2011 में हाउसफुल 2 की शूटिंग के दौरान, फर्नांडीज ने निर्देशक साजिद खान के साथ एक रोमांटिक रिश्ता शुरू किया। इस रिश्ते ने भारत में मीडिया कवरेज को आकर्षित किया और एक आसन्न शादी की अटकलें थीं। [in६] हालाँकि, यह रिश्ता मई 2013 में समाप्त हो गया।

फर्नांडीज ने धर्मार्थ संगठनों और कई कारणों का समर्थन किया है। [char char] 2014 में PETA (भारत) द्वारा फर्नांडेज़ को जानवरों के कल्याण की वकालत करने के लिए "वुमन ऑफ़ द ईयर" नामित किया गया था।

फर्नांडीज ने कई संगीत कार्यक्रमों और टेलीविज़न पुरस्कार समारोहों में भाग लिया है। 2013 में, उन्होंने ऑकलैंड, पर्थ और सिडनी में टेम्पटेशन रीलोडेड में शाहरुख खान, रानी मुखर्जी और माधुरी दीक्षित के साथ अभिनय किया।अगले वर्ष उन्होंने खान, प्रियंका चोपड़ा और वरुण धवन के साथ लाइव टैलेंट शो "गॉट टैलेंट वर्ल्ड स्टेज लाइव" में भी काम किया। जुलाई 2014 में, फर्नांडीज ने शेफ धरशन मुनिदासा के सहयोग से कोलंबो, कामा सूत्र में एक रेस्तरां खोला, जो समकालीन श्रीलंकाई व्यंजनों में माहिर है। जुलाई 2018 में, जैकलीन ने अपने सक्रिय कपड़ों के लाइन-अप, जस्ट एफ। की सह-स्थापना की।

In the Media
2008 और 2011 में, फर्नांडीज ने यूके पत्रिका ईस्टर्न आई की "वर्ल्डस सेक्सिएस्ट एशियन वुमन" सूची में बारहवें स्थान पर रहीं। 2013 और 2014 में द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की "सबसे वांछनीय महिला" की सूची में वह तीसरे स्थान पर रहीं, आठवें, सातवें और चौदहवें स्थान पर रहने के बाद, क्रमशः तीन वर्षों में। 2013 में, Rediff.com ने उन्हें "बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ कपड़े पहने अभिनेत्रियों" की सूची में रखा। अगले वर्ष, उन्होंने फोर्ब्स की सेलिब्रिटी 100 के भारतीय संस्करण में साठवें स्थान पर कब्जा किया, जो भारत की मशहूर हस्तियों की आय और लोकप्रियता के आधार पर एक सूची है।

Jacqueline Fernandez


2013 की शुरुआत में, फर्नांडीज एचटीसी वन के लिए राजदूत बन गया, जिसे वह भारत में समर्थन करता है। वह 2013 के इंडियन ब्राइडल फैशन वीक- IBFW का चेहरा थीं। उस वर्ष बाद में, वह मुंबई में गैरेथ पुघ के डिज़ाइन किए गए फॉरएवरमार्क डायमंड्स की प्रवक्ता बन गईं, और वह मुंबई में फॉरएवर 21 स्टोर के उद्घाटन अवसर पर थीं। उस वर्ष, उन्होंने अरबाज़ खान और आदित्य रॉय कपूर के साथ जिलेट शेविंग सिस्टम भी लॉन्च किया। फर्नांडीज के करियर का विश्लेषण करते हुए, इंडिया टीवी ने कहा: "धीरे-धीरे और लगातार जैकलीन फर्नांडीज सफलता की सीढ़ी चढ़ रही है जैकलीन आराम से काम के हर पहलू पर भरोसा कर रही है, जिसे करने के लिए एक अभिनेत्री की आवश्यकता होती है और तदनुसार परिणाम दे रही है। "इसके विपरीत, इंडिया टुडे के चारु ठाकुर ने उनके अभिनय कौशल की आलोचना की, लेकिन टिप्पणी की कि:" [वह] बॉलीवुड में ग्लैमरस भूमिकाओं के आधार पर अपने पैरों को खोजने में सफल रही है।

2017 में, फर्नांडीज ने ages 3.5 करोड़ का निवेश राकेश बेवरेज्स की रॉ प्रेसरी में किया। कंपनी का दावा है कि इस निवेश के साथ, फर्नांडीज एक उपभोक्ता उत्पाद कंपनी को वित्तीय सहायता देने के लिए भारत की पहली सेलिब्रिटी बन गई।

Body Measurements


Breast Size
34
Waist Size
25
Hip Size
35
Body Figure
34-25-35
Skin Color
Fair
Eye Color
Dark Brown
Hair Color
Brown

 

Personal Info


Home Town
Colombo, Sri Lanka
Nationality
Sri Lankan
Religion
Christian
Address
Mumbai, Maharashtra, India
School
Sacred Heart School, Bahrain
College
University of Sydney, Sydney
Qualification
Graduate in Mass Communication
Hobbies
Travelling, gymnastics, swimming and dancing
Marital Status
Unmarried
Debut
Aladin (2009)
Best Movies
Murder 2 (2011), Housefull 2 (2011), Race 2 (2013), Kick (2014) and Housefull 3 (2016) among others
Net Worth
$10 Million
Official Website
N/A

 

Collections


Car Collections
BMW 5 series

 

Favorites


Favorite Color
White, Black
Favorite Sport
Cricket
Favorite Actress
Angelina Jolie
Favorite Actor
Shah Rukh KhanLeonardo DiCaprio
Favorite Movie
The Bridges of Madison, Gone with the Wind
Favorite Place
Italy
Favorite Food
French Cuisine


Comments

  1. इस पोस्ट में तो Jacqueline Fernandez की पूरी जीवनी, उनका जन्म कहाँ हुआ, पर्सनल लाइफ के बारेमें, एजुकेशन और अधिक कुछ जानकारी मिली तो असेही इंटरस्टिंग पोस्ट पब्लिश करो
    Wikibiographyhindi

    ReplyDelete

Post a Comment